उपराष्ट्रपति पद के लिए वेंकैया नायडू NDA के उम्मीदवार, विपक्ष के गोपालकृष्ण गांधी से होगा मुकाबला

वेंकैया नायडू एनडीए के उपराष्ट्रपति उम्मीदवार होंगे। सोमवार शाम को बीजेपी पार्लियामेंट्री बोर्ड की मीटिंग के बाद अमित शाह ने खुद उनके नाम का एलान किया। मीटिंग में नरेंद्र मोदी, अमित शाह और सुषमा स्वराज समेत कई सीनियर लीडर मौजूद थे।

कौन हैं वेंकैया?
– 68 साल के वेंकैया का जन्म 1 जुलाई, 1949 को नेल्लोर के चावतापालेम में हुआ था। वेंकैया का नाम सबसे पहले 1972 के जय आंध्र आंदोलन से सुर्खियों में आया था। 1974 में वे आंध्रा यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट यूनियन के नेता चुने गए। इसके बाद वह आपातकाल के दौरान जेपी आंदोलन से जुड़े। आपातकाल के बाद ही उनका जुड़ाव जनता पार्टी से हो गया था। वे 1977 से 1980 तक जनता पार्टी की यूथ विंग के प्रेसिडेंट भी रहे। बाद में वे भारतीय जनता पार्टी के साथ जुड़ गए। 1978 से 85 तक वे दो बार विधायक भी रहे।
– 1980-85 के बीच वेंकैया आंध्र प्रदेश में बीजेपी पार्टी के नेता रहे।1985-88 तक जनरल सेक्रेटरी रहे। 1988-93 तक राज्य का बीजेपी अध्यक्ष बनाया गया। सितंबर, 1993 से 2000 तक वे नेशनल जनरल सेक्रेटरी की पोस्ट पर भी रहे। वे 2002 से 2004 के बीच भारतीय जनता पार्टी के प्रेसिडेंट भी रहे।
– वेंकैया पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वायजेपी के करीबी थे, जिस वजह से उन्हें वाजपेयी सरकार में केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री का दायित्व सौंपा गया था। मौजूदा वक्त में वेकैंया नायडू शहरी विकास, आवास तथा शहरी गरीबी उन्‍मूलन और संसदीय कार्य मंत्री हैं।
– उनकी पत्नी का नाम एम. उषा है। उनके परिवार में एक बेटा और दो बेटी हैं।

पढ़े :   हेमा देवी को मधुबनी पेंटिंग के लिये मिला राष्ट्रीय पुरस्कार, ...जानिए

विपक्ष के उम्मीदवार गोपालकृष्ण गांधी
नायडू का मुकाबला 18 विपक्षी पार्टियों के उपराष्ट्रपति पद के संयुक्त उम्मीदवार गोपालकृष्ण गांधी से मुकाबला होगा। गोपालकृष्ण महात्मा गांधी के पोते हैं।

आंकड़ों के हिसाब से नायडू का पलड़ा भारी
आंकड़ों के हिसाब से एनडीए के उम्मीदवार को जीतने में कोई दिक्कत पेश नहीं आने वाली है। अगर सबकुछ सही रहा तो नायडू देश के अगले उपराष्ट्रपति हो सकते हैं।

बता दें कि नए उप राष्ट्रपति के लिए चुनाव 5 अगस्त को होगा। उसी दिन वोटों की गिनती भी की जाएगी। मौजूदा उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी का टेन्योर 10 अगस्त को खत्म हो रहा है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!