बिहार: अब बिना आधार व पैन कार्ड के भी मिलेगा स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड

बिहार के छात्रों के लिए खुशखबरी है। राज्य सरकार ने स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के लाभ के लिए आधार व पैन कार्ड की बाध्यता को खत्म कर दिया है। अब बिना आधार व पैन कार्ड के ही 12वीं के छात्र-छात्राएं स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ ले सकेंगे।

शिक्षा मंत्री डॉ अशोक चौधरी की अध्यक्षता में बुधवार को आयोजित बैठक में इसका फैसला लिया गया। इस बैठक में स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के आठ पन्नों के आवेदन पत्र को भी घटाकर तीन पन्ने करने को लेकर सहमति बनी। बैठक में यह भी सहमति बनी के स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना को अधिक से अधिक प्रचारित किया जाये। बैठक में 34 कोर्स पर भी चर्चा की गयी, जिसे मंजूरी दी गयी है।

शिक्षा विभाग ने अक्तूबर 2016 से स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की है। अब तक इस योजना में 10,620 आवेदन मिले हैं। इसमें से 5995 छात्रों के आवेदन के साथ-साथ सर्टिफिकेट की कॉपी जमा हो चुकी है। इसमें से 5,417 आवेदन को थर्ड पार्टी सत्यापन भी करा लिया गया है, जिसमें से 26 आवेदनों को खारिज कर दिया गया है। थर्ड पार्टी की स्वीकृति के आधार पर बैंकों ने अब-तक 1560 छात्र-छात्राओं के आवेदनों को स्वीकृति दे दी है और 717 छात्रों को अब तक स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ मिल चुका है।

पढ़े :   जय बिहार की गूंज के साथ शराबबंदी के समर्थन में इतिहास रच बिहार ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

Rohit Kumar

Founder- livebiharnews.in & Blogger- hinglishmehelp.com | STUDENT

Leave a Reply

error: Content is protected !!