10 अंकों का ही रहेगा आपका मोबाइल नंबर, …जानिए

बीते कुछ दिनों में कई रिपोर्ट्स में मोबाइल नंबर के 13 अंकों के किए जाने के दावे किए गए। इन रिपोर्ट्स में बताया गया कि 1 जुलाई से 10 अंकों वाले मोबाइल नंबर 13 अंकों के हो जाएंगे। लेकिन एक जुलाई से ऐसा कोई भी बदलाव नहीं होने वाला है।

मोबाइल नंबर के अंकों को लेकर चल रही अटकलबाजी डीओटी (दूरसंचार विभाग) के एम2एम ऑर्डर के बाद आई थी। दरसल, दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को मशीन से मशीन (एम2एम) सेवा आधारित 13 अंकों वाला सिम नंबर जारी करने की अनुमति दी है। मशीन टू मशीन नंबर (एम2एम) वो नंबर होते हैं जो स्वाइप मशीन, कार, बिजली मीटरों के लिए इस्तेमाल होने वाली डिवाइस में इस्तेमाल किए जाते हैं। इस फैसले से मोबाइल फोन सिम पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

13 अंकों वाले एम2एम नंबर योजना को एक जुलाई, 2018 से लागू किया जाएगा। इस तिथि से सभी नए एम2एम मोबाइल कनेक्शन के लिए 13 डिजिट वाले नंबर ही आवंटित किए जाएंगे। वहीँ, 10 अंकों वाले एम2एम नंबर को 13 अंकों वाले एम2एम में बदलने का काम एक अक्टूबर, 2018 से शुरू होगा और 31 दिसंबर, 2018 को पूरा हो जाएगा।

डीओटी ने कहा कि सभी सेवा प्रदाताओं को अवश्य यह सुनिश्चित करना होगा कि एक जुलाई, 2018 से पहले आईटी और अन्य संबंधित सिस्टम समेत उनका नेटवर्क 13 अंकों वाले सिम से जुड़ा हुआ है।

पढ़े :   इस नंबर पर कॉल करते ही आधार से लिंक हो जाएगा मोबाइल नंबर, ...जानिए

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!