बिहार के लाल ने इजरायल में मनवाया अपनी प्रतिभा का लोहा

बिहार में प्रतिभावानों की कमी नही है, बिहार के युवा हर जगह अपना परचम अपने कार्यो की बदौलत लहराते रहे हैं। आज हम बात कर रहे है बिहार के सीतामढ़ी के परिहार प्रखंड स्थित सिरसिया बाजार निवासी डॉ. विजय भूषण की। डॉ. विजय भूषण को इजरायल केमिकल सोसायटी ने सर्वोत्तम स्नातक छात्र अवार्ड-2017 से नवाजा है।

बार इलान इंस्टीट्यूट ऑफ नैनो टेक्नोलॉजी एंड एडवांस्ड मैरियरी, इजरायल में रिसर्च साइंटिस्ट के रूप में कार्यरत विजय को यह अवार्ड 13 फरवरी 2018 को तेल अवीव के होटल डेविल इंटर कंटीनेंटल में आयोजित समारोह में दिया गया।

ग्रामीण परिवेश में पले-बढ़े डॉ. भूषण अभी बार इलान इंस्टीट्यूट ऑफ नैनो टेक्नोलॉजी एंड एडवांस्ड मैरियरी में पोस्ट डॉक्टरेट रिसर्च एसोसिएट हैं। समारोह में इजरायल केमिकल सोसायटी के अध्यक्ष प्रो. यहूद केनिन ने विजय को प्रमाण पत्र एवं पांच हजार नकद सेकल (करीब 91 हजार भारतीय रुपये) प्रदान किया।

विजय के पिता रामदीन महतो किसान और मुद्रांक विक्रेता हैं। मां निर्मला देवी गृहिणी हैं। परिवार में शादीशुदा पांच बड़ी बहनें और छोटा भाई है। प्रारंभिक शिक्षा गांव के ही स्कूल में हुई। श्रीगांधी हाईस्कूल से मैट्रिक की परीक्षा पास की। स्कूल गांव से पांच किलोमीटर की दूरी पर था। वे प्रतिदिन पैदल ही स्कूल आया-जाया करते थे। बीडी इवनिंग कॉलेज, पटना से इंटर की पढ़ाई की।

बिहार विश्वविद्यालय से बीएससी की डिग्री ली। तेजपुर विश्वविद्यालय से मास्टर ऑफ साइंस की डिग्री ली। हैदराबाद विश्वविद्यालय से नैनो टेक्नोलॉजी में मास्टर ऑफ इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की है। उनके करीब 52 शोधपत्र अंतरराष्ट्रीय प्रतिष्ठित शोध पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं।

पढ़े :   जरा हट के: डायल कीजिए, दर्जी आपके घर पर हाजिर

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!