बिहार के इस एयरपोर्ट के प्रस्तावित टर्मिनल भवन के सामने लगेगा अशोक स्तंभ, …जानिए

बिहार की राजधानी पटना के एयरपोर्ट के लिए प्रस्तावित नये टर्मिनल भवन के सामने अशोक स्तंभ को स्थापित किया जायेगा। इसका सिंह शीर्ष इस तरह से सामने की ओर उन्मुख होगा कि एयरपोर्ट आने वाले हर व्यक्ति का ध्यान सबसे पहले उसी की ओर जायेगा। इसके पीछे राष्ट्रीय ध्वज लगाया जायेगा जो सिंह शीर्ष से भी अधिक ऊंचे होने के कारण बहुत भव्य लगेगा।

गुरुवार को पटना एयरपोर्ट के सलाहकार समिति के त्रैमासिक बैठक में एयरपोर्ट डायरेक्टर के टर्मिनल भवन के सौर्दयीकरण के संबंध में दिये गये इस सुझाव को सर्वसम्मति से स्वीकार कर लिया गया। बैठक में उपस्थित अन्य लोगों से भी प्रस्तावित टर्मिनल भवन के सौंदर्यीकरण के बारे में सुझाव मांगे गये।

यह निर्णय भी लिया गया कि अशोक स्तंभ और टर्मिनल भवन के बीच में जयप्रकाश नारायण की मूर्ति लगेगी, जिनके नाम पर पटना एयरपोर्ट है। बैठक में टर्मिनल भवन के अग्रभाग में देश के पहले राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद की मूर्ति लगाने और भीतर की सजावट में मिथिला पेंटिंग का इस्तेमाल करने का भी सुझाव सामने आया, जिस पर अगले बैठक में निर्णय लिया जायेगा। बैठक में लिये गये निर्णयों को औपचारिक मंजूरी एयरपोर्ट ऑथिरिटी ऑफ इंडिया देगी।

बचेगी लाउंच म्यूजिक, होगा जीर्णोद्धार
एयरपोर्ट सलाहकार समिति की बैठक में यह भी प्रस्ताव आया कि अब घोषणा के बीच में लाउंज म्यूजिक बजाई जाये। प्रस्थान के वीआईपी लाउंज के जीर्णोद्धार का भी निर्णय लिया गया। इसके अंतर्गत इसे पूरी तरह साउंड प्रूफ बनाया जायेगा। टाइल बदला जायेगा और बाथरूम को भी साफ किया जायेगा।

बढ़ेगी ट्रैफिक सिपाहियों की संख्या
राज्य सरकार से ओर से वर्तमान में दो शिफ्टों में दो- दो सिपाही दिये गये हैं। इन्हें बढ़ा कर कम से कम चार-चार सिपाही हर शिफ्ट में करने का आग्रह किया जायेगा।

पढ़े :   बिहार के इन दो जिलों में जल्द शुरू होगा एयरपोर्ट, ...जानिए

एक साथ 4 एक्सरे बैगेज मशीन
पटना एयरपोर्ट पर चार नई एक्सरे बैगेज मशीन आयेगी। इनमें से एक मशीन सेक्यूरिटी होल्ड एरिया में नये काउंटर पर लगायी जायेगी जबकि तीन मशीन पुरानी मशीनों को रिप्लेस करने में इस्तेमाल होगी। इनसे चेक इन एरिया के दो पुराने मशीनों को रिप्लेस किया जायेगा जबकि एक सेक्यूरिटी होल्ड एरिया के पुराने मशीन को। दो महीना नई मशीनों के आने मेंं लगेगा।

दो महीने में तैनात होगी अपनी एंबुलेंस
सर्दियों के शुरू होने तक पटना एयरपोर्ट को शत्रुघ्न सिन्हा के सांसद फंड से एक एंबुलेंस मिल जायेगी जो मरीजों को जरूरत पड़ने पर सीधे आईजीआईएमएस ले जायेगा। इसके लिए अस्पताल प्रशासन से भी बातचीत चल रही है। अभी भी पटना एयरपोर्ट पर एक एंबुलेंस तैनात रहती है, लेकिन यह उसकी अपनी नहीं होकर बल्कि पारस अस्पताल की है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!