राज्यपाल रामनाथ कोविंद ने गांधी मैदान में फहराया झंडा, बोले- बिहार में कानून का राज

पूरा देश आज 68वां गणतंत्र दिवस समारोह धूमधाम से मना रहा है। बिहार की राजधानी पटना में इस अवसर मुख्य समारोह का आयोजन किया गया।

पटना के गांधी मैदान में राज्यपाल रामनाथ कोविंद ने सुबह 09.00 बजे झंडोत्तोलन किया और राष्ट्र ध्वज को सलामी दी। 11 सैनिकों को शौर्य पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया। इससे पहले उन्होंने पटना के कारगिल चौक पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

झंडोत्तोलन के बाद आकर्षक झांकियों और परेड का प्रदर्शन शुरू हो गया। इससे पहले खुली जीप में सवार होकर राज्यपाल ने परेड का निरीक्षण किया।

सबको साथ लेकर चलने को संकल्पित है सरकार
झंडोत्तोलन के बाद राज्यपाल ने गांधी मैदान में अभिभाषण दिया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा सुशासन और विकास के लिए सार्थक प्रयास किए गए हैं। राज्य के सभी क्षेत्रों में उल्लेखनीय प्रगति हो रही है। सरकार सबको साथ लेकर चलने के लिए संकल्पित है। बिहार में कानून का राज स्थापित रखना सरकार की सर्वोच्य प्राथमिकता है। पुलिस तंत्र को मजबूत करने के लिए अनेक कदम उठाए गए हैं।

उन्होंने कहा कि करप्शन के खिलाफ जीरो टॉलरेन्स की नीति पर राज्य सरकार की मुहिम जारी है। भ्रष्ट लोक सेवकों पर कार्रवाई की गई है। नागरिकों को कानूनी अधिकार देकर सशक्त बनाने की नीति के अंतर्गत बिहार लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम लागू किया गया है। बिहार देश का ऐसा पहला राज्य है, जहां नागरिकों को उनके परिवाद पर सुनवाई के साथ-साथ, नियत समय सीमा में इसके निवारण का भी कानूनी अधिकार प्राप्त है।

CRPF और NCC को मिला बेस्ट परेड का पुरस्कार
प्रोफेशनल कैटेगरी में सीआरपीएफ की टीम को बेस्ट परेड का खिताब मिला। वहीं, NCC (नेवी) की टीम को नन प्रोफेशनल कैटेगरी में बेस्ट परेड का अवार्ड मिला।

पढ़े :   हरतालिका तीज: ये है सुहागिनों के पर्व का महत्व, कैसे पूजन करें कि मिले पूर्ण फल

ये हैं अन्य पुरस्कार
बेस्ट टर्न आउट (प्रोफेशनल)- SSB (पुरुष वर्ग)
बेस्ट टर्न आउट (नन प्रोफेशनल)- NCC (एयर विंग)
बेस्ट प्लाटून कमाण्डर (प्रोफेशनल)- BRC
बेस्ट प्लाटून कमाण्डर (नन प्रोफेशनल)- NCC (एयर विंग)
परेड कमाण्ड- मेजर शैलेन्द्र वर्मा
सेकेण्ड इन कमाण्ड- सूबेदार चिन्ता कालुण्डिया

Leave a Reply