बिहार में यहां बनेगा फोर लेन सड़क, बीच से होकर गुजरेगी मेट्रो …जानिए

बिहार की राजधानी पटना के दीघा-आर ब्लॉक रेल ट्रैक की जमीन पर अब चार लेन की सड़क के साथ-साथ मेट्रो रेल का ट्रैक भी तैयार होगा। उच्च स्तर पर पिछले दिनों हुई बैठक में यह तय किया गया कि रेल ट्रैक की छत्तीस मीटर चौड़ी जमीन के बीच का पांच मीटर का हिस्सा मेट्रो ट्रैक के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। दीघा से पटना जंक्शन के बीच प्रस्तावित मेट्रो रेल ट्रैक इसी रास्ते से गुजरेगी।

यह प्रोजेक्ट सड़़क के साथ-साथ अब मेट्रो रेल के एलायनमेंट के साथ आगे बढ़ेगी। पंद्रह-पंद्रह मीटर की दो सड़कें दायें-बायें बनेगी और इसके बीच के पांच मीटर का हिस्सा मेट्रो रेल के ट्रैक के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। सड़क दीघा से आरंभ होकर आर ब्लॉक होते हुए पटना जंक्शन तक जाएगी। आगे जाकर जमीन की उपलब्धता के लिहाज से इसे पटना सिटी के पटना घाट तक विकसित किया जाएगा। मेट्रो के तय एलायनमेंट के तहत दीघा से पटना जंक्शन रूट को इसी रास्ते ले जाने की योजना है।

रेल ट्रैक की जमीन के पुनर्मूल्यांकन के लिए डीएम की अध्यक्षता में कमेटी
लंबी अवधि से इस रेल ट्रैक की जमीन की जगह सड़क निर्माण का मामला अटका हुआ है। एक बार इस सड़क के लिए डीपीआर पर भी काम हुआ। रेलवे ने सैद्धांतिक सहमति दी पर जमीन की राशि की वजह से जमीन का हस्तांतरण अटक गया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के स्तर पर भी कई बार इस मामले को कई रेल मंत्रियों के समक्ष उठाया गया।

इस बीच पिछले वर्ष पटना उच्च न्यायालय में इस बाबत दर्ज एक जनहित याचिका के बाद न्यायालय ने कई बार इसकी सुनवाई की। रेल मंत्रालय यह कह चुका है कि वह इस ट्रैक की जमीन सड़क के लिए उपलब्ध कराने को तैयार है। न्यायालय में राज्य सरकार की ओर से भी यह कहा गया है कि वह इस रेल ट्रैक की जमीन पर सड़क विकसित करेगा। मामला जमीन की राशि की वजह से अटका हुआ है।

पढ़े :   सिविल कोर्ट के चपरासी की बेटी बनी जज

उच्चस्तर पर हुई बैठक में यह भी निर्णय लिया गया है कि दीघा-आर ब्लॉक रेल लाइन की जमीन का पुनर्मूल्यांकन कराया जाएगा। रजिस्ट्रेशन महकमे के नियम के हिसाब से पटना के जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित एक कमेटी यह फिर से आकलन करेगी कि रेल ट्रैक की कुल जमीन कितनी राशि की होगी। जमीन की राशि के पुनर्मूल्यांकन के बाद कीमत नए सिरे से तय होगी और जमीन अधिग्रहण का काम आगे बढ़ेगा।

Leave a Reply