प्रो कबड्डी चैंपियन पटना पायरेट्स के खिलाड़ियों को राज्यपाल ने किया सम्मानित

प्रो कबड्डी चैंपियन पटना पायरेट्स के खिलाड़ियों को रविवार को राजभवन में राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने सम्मानित किया।

राज्यपाल ने घोषणा कि अब विश्वविद्यालयों में कबड्डी सहित अन्य खेलों की प्रतियोगिताएं नियमित आयोजित होंगी। विश्वविद्यालयों में सांस्कृतिक प्रतियोगिता भी होगी। 23 नवंबर को विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की बैठक में इस पर आवश्यक निर्देश भी दिए जाएंगे।

राज्यपाल ने कहा कि पटना पायरेट्स टीम विजेता बन कर बिहार को गौरवान्वित किया है। उन्होंने विभिन्न खेलों के राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चैंपियन खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी देने के प्रावधान के लिए राज्य सरकार की सराहना की।

खिलाड़ियों की आजीवन देखभाल करना चाहिए। कई बार अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता के गोल्ड मेडल पाने वाले खिलाड़ी को भी अभाव की जिंदगी जीने के लिए मजबूर होना पड़ता है। सरकार को इसका ध्यान रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि बचपन में वह स्कूल से आने के बाद साथियों के साथ कबड्डी खेलते थे। इसमें न बैट-बॉल की जरूरत है और न ही रैकेट और अन्य सामग्री की।

कला व संस्कृति मंत्री कृष्ण कुमार ऋषि ने कहा कि जल्द ही राज्य में अंतरराष्ट्रीय स्तर के स्टेडियम का शिलान्यास होगा। खेलों के विकास के लिए सरकार आवश्यक कदम उठा रही है।

मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह ने कहा कि बिहार में लड़कियां कबड्डी में आगे हैं। पटना पायरायेट्स की टीम ने बिहार का गौरव बढ़ाया है। खिलाड़ियों के प्रोत्साहन के लिए कई कार्य किए जा रहे हैं।

पटना में बड़ा स्टेडियम नहीं होने के कारण पिछले वर्षों में प्रो कबड्डी प्रतियोगिता के आयोजन के दौरान भीड़ को नियंत्रित करने में काफी परेशानी हुई थी। यह खुशी की बात है कि युवा कबड्डी के प्रति आकर्षित हो रहे हैं।

पढ़े :   बिहार विस में 18,313 करोड़ का अनुपूरक बजट पेश, ...जानिए

इन्हें मिला सम्मान
पटना पायरेट्स के टीम ऑनर राजेश वी शाह, सीईओ पवन एस राणा, कोच व मेंटर राम मेहर सिंह, कप्तान प्रदीप नरवाल, सचिन शिंगडे, जयदीप, मोनू गोयट, मनीष कुमार, सतीश कुमार, जवाहर, विकास जगलन, विजय, संदीप व विनोद कुमार टीम के अन्य सदस्यों में कमल राणा, रमिट भट, अतुल बत्रा, रेशु अग्रवाल, अनुराग कुमार व करण पटेल को सम्मानित किया गया।

Leave a Reply