स्वछता के लिए मिसाल बनी फूला देवी, सूअर बेचकर बनवाया शौचालय

पीएम मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने के लिए बिहार के पटना जिले के विक्रमगंज के नोनहर गांव में महादलित परिवार की फूला देवी ने घर में शौचालय बनवाने के लिए अपना सुअर बेच दिया। उसने तीन हजार तीन सौ रुपए में धनगाईं के निवासी संतोष डोम के हाथों अपने सूअर को बेचा है। उस रुपए से शौचालय का निर्माण करा रही है फूला देवी।

महादलित परिवार की इस महिला के हौसले की तारीफ सर्वत्र होने लगी है। उसके इस साहसिक प्रयास की खबर सुनकर बीडीओ शशिकांत शर्मा व बीईओ कमलेश कुमार सिंह मंगलवार को नोनहर गांव में पहुंचे और स्वच्छता का अलख जगाने के लिए फूला देवी की भूरि भूरि प्रशंसा की।

फूला देवी ने बताया कि गांव में सबको शौचालय बनवाने के लिए कहा जा रहा है। पैसे के अभाव में हम जैसे गरीब शौचालय बनवाने में असमर्थ महसूस कर रहे हैं। मैंने अपने पति धनजी डोम से शौचालय बनवाने के लिए कहा, लेकिन वह पैसे की कमी के कारण कुछ कर नहीं पा रहे थे। इसी बीच गांव में दो दिन पहले पूर्व मुखिया भागीरथी सिंह आए। उनकी प्रेरणा से शौचालय बनवाने के लिए संकल्प ले लिया। घर के एक सुअर को तीन हजार तीन सौ रुपए बेच दिया। उस रुपए से शौचालय का निर्माण कार्य शुरू करा दी हूं।

पढ़े :   नीतीश कैबिनेट: मुजफ्फरपुर और पटना को बड़ा तोहफा, ...जानिए

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!