बिहार में बनेगी ऐसी स्मार्ट सड़कें जहां होंगी गजब की सुविधाएं

स्मार्ट सिटी बनाना केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है। इसी योजना के तहत बिहार में राजधानी पटना की सड़कों को स्मार्ट बनाने की कवायद शुरू कर दी गई है। बिहार राज्य पथ विकास निगम को इस मामले के लिए बड़ी जिम्मेदारी मिली है।

इन स्मार्ट सड़कों पर किस्म-किस्म की सहूलियतें होगी जो अब तक सड़क पर नहीं दिखी। पटना की सत्रह सड़कों का चयन स्मार्ट सड़क के लिए किया गया है। इसके तहत राजधानी में सोलह किमी हिस्से में सड़कों को विकसित किया जाना है। स्मार्ट सड़कें कई खास सुविधाओं से युक्त होंगी। सोलर चार्जर, वाटर एटीएम से लेकर मुफ्त वाई फाई, जगह-जगह आपको सोलर मोबाइल चार्जर मिलेंगे।

इन सड़कों का हुआ है चयन
हार्डिग रोड, बुद्ध मार्ग, न्यू डाकबंगला रोड, फ्रेजर रोड, स्टेशन रोड, एग्जीबिशन रोड, एसपी वर्मा रोड, गांधी मैदान रोड, टीएन बनर्जी रोड, जमाल रोड, रोड स्पेशल पर्पस व्हेकिल भी बनाया गया है।

पथ निर्माण विभाग के अधीन कार्यरत बिहार राज्य पथ विकास निगम को इन स्मार्ट सड़कों के निर्माण के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने जिम्मेवारी मिली है। मोटर्ड और नॉन मोटर्ड व्हीकल की अलग-अलग लेन इस प्रोजेक्ट से जुड़े इंजीनियरों ने बताया कि स्मार्ट सड़क का कांसेप्ट जो मिला है उसके अनुसार मोटरयुक्त वाहन और बगैर मोटर वाले वाहन के लिए अलग-अलग लेन बनेंगे। बगैर मोटरयुक्त लेन का इस्तेमाल पैदल चलने वाले लोग भी कर सकेंगे।

लोगों को पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराने के लिहाज से वाटर एटीएम भी उपलब्ध होगा। सड़क पर जो लाइट सिस्टम काम करेगा उसके साथ वाई-फाई की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। कोई गड़बड़ी नहीं हो इस पर नजर रखने के पोल से सीसीटीवी को भी एक्सेस दिया जाएगा।

पढ़े :   खुशखबरी! बिहार में यहां फाइव स्टार होटल, हेरिटेज होटल और भी बहुत कुछ खुलेगा, ...जानिए

छोटे-छोटे बस स्टॉप भी विकसित किए जाएंगे। वाशरूम भी कुछ तय किमी पर बनेंगे। फुटपाथ पर दुकान लगाने वालों के लिए भी व्यवस्था रहेगी। पटना शहर के लिए एक दशक बाद इतने बड़े स्तर पर कोई रोड प्रोजेक्ट आया है। वैसे यह पहला मौका होगा जब इतनी सुविधाओं के साथ कोई सड़क बनेगी।

1 टिप्पणी

Leave a Reply