बिहार में यहां बनेगी 20 एकड़ में फिल्म सिटी, 2-3 माह में शुरू हो जायेगा काम

बिहार कला एवं संस्कृति विभाग के मंत्री कृष्ण कुमार ऋषि ने कहा कि बिहार के राजगीर में फिल्म सिटी निर्माण के लिए तैयारी पूरी हो गयी है। दो-तीन माह में ही भूमि पूजन करा लिया जायेगा। भूमि अधिग्रहण हो चुका है।

पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मोड में आधुनिक तकनीक से लैस फिल्म सिटी का निर्माण 20 एकड़ भूमि पर किया जायेगा। इसमें स्टूडियो के अलावा होटल, डॉरमेट्री ऑफिस आदि सुविधाएं होंगी। राजगीर प्रखंड के ठेरा, मोरा व पिलखी गांव में करीब 380 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया जा चुका है। इसमें फिल्म सिटी के अलावा स्पोर्ट्स एकेडमी, आईटी हब भी शामिल है।

पहले फेज में 53 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना है। शेष 89 करोड़ रुपये दूसरे फेज में खर्च किये जायेंगे। कला एवं संस्कृति विभाग के मंत्री कृष्ण कुमार ऋषि ने कहा कि राजगीर में इस तरह की बड़ी परियोजनाओं से पर्यटन व रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

किसको कितनी जमीन
फिल्म सिटी निर्माण के लिए नीमा गांव के पास 20 एकड़, आईटीसी सिटी (फेज-1 और फेज-2 मिलाकर) के लिए नीमा व नेकपुर मिलाकर 93 एकड़, स्पोर्ट्स एकेडमी व फुटबॉल एकेडमी के लिए ठेरा गांव में 90 एकड़, सीआरसी के लिए नेकपुर गांव में 22 एकड़, लैंड बैंक के लिए ठेरा गांव में 18 एकड़, नालंदा विश्वविद्यालय इंडोमेंट प्लान के लिए पिलखी गांव में 70 एकड़, अन्य योजनाओं के लिए 20 एकड़।

पढ़े :   ग्रीन लेडी के नाम से चर्चित बिहार की जया देवी को नेशनल लीडरशिप अवार्ड

Leave a Reply

error: Content is protected !!