पाकिस्तान में बिहार के प्रति बढ़ा विश्वास, सरकार एवं नीतीश की वाह-वाह

भारत-पाक सीमा पर तनाव अपनी जगह, धार्मिक सद्भाव अपनी जगह। कुछ ऐसा ही नजारा पटना में दिखा, जब पाकिस्तान से 50 सिख श्रद्धालुओं का जत्था दशमेश गुरु गोविंद सिंह महाराज की जन्मस्थली तख्त श्री हरमंदिर जी पटना साहिब पहुंचा। उन्होंने बताया कि उनके देश में बिहार के प्रति विश्वास बढ़ा है। साथ में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की भी पाकिस्तान से आये सिखों ने भूरी-भूरी प्रशंशा की। उन्होने कहा कि नीतीश जैसा सीएम हर एक राज्य में होना चाहिए।

जत्था प्रमुख प्रीतम सिंह ने बताया कि लंबे समय से इच्छा थी कि गुरु घर में मत्था टेक आशीर्वाद लें। 350वें प्रकाश पर्व में शामिल होना किस्मत की बात है। पाकिस्तानी मेहमानों ने कहा कि बिहार सचमुच तरक्की कर रहा है। गुरु की नगरी पटना साहिब में चारों ओर बदलाव है।

रविवार को पाकिस्तानी जत्थे ने तख्त श्री हरमंदिर, कंगन घाट, बाललीला गुरुद्वारा का भ्रमण किया। शाम को तख्त श्री हरमंदिर जी पटना साहिब में कथा-प्रवचन के दौरान गुरु महाराज के शस्त्र का दर्शन किया। उनकी खड़ाऊं व गुरु महाराज से जुड़ी स्मृतियों को देखा।

सिख जत्थे ने कंगन घाट पर गुरु महाराज द्वारा गंगा में कंगन फेंके जाने वाले स्थल को देखा। बाल लीला गुरुद्वारा पहुंचकर गुरु महाराज के बचपन की स्मृतियों का दर्शन किया।

पढ़े :   पटना हाईकोर्ट का ऐतिहासिक फैसला: 'समान काम के लिए समान वेतन' की मांग को सही ठहराया

Leave a Reply

error: Content is protected !!