इस बिहारी ‘चायवाले’ ने बनवाया 6 लाख का पब्लिक टॉयलेट, …जानिए

बिहार के समस्तीपुर में एक चाय दुकानदार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन के लिये नजीर पेश की है।

दरसल चाय की छोटी सी दुकान चलाने वाले कृष्ण कुमार उर्फ किशन ने अपनी आमदनी से पैसे बचा कर सामुदायिक शौचालय और स्नान घर का निर्माण कराया। किशन को इस प्रयास को पूरा करने में अगर तीन साल का लंबा वक्त लगा तो लगभग 6 लाख रुपये भी खर्च आये लेकिन उसने स्वच्छता के प्रति अपने जुनुन को कभी कम नहीं होने दिया।

इलाके में उसी जगह पर शौचालय का निर्माण कराया जहां से गुजरते वक्त नाक पर रूमाल रखना लोगों की मजबूरी होती थी। किशन ने बताया कि मैं पीएम नरेंद्र मोदी से खासा प्रभावित हूं। उनसे प्रभावित होने के दो कारण हैं, पहला कि वो समाज के लिये कुछ अच्छआ के साथ-साथ इसे बदलने का भी प्रयास कर रहे हैं और दूसरा कि वो मेरी तरह ही चायवाले थे। साधारण सी चाय की दुकान चलाने वाले इस शख्स ने सार्वजनिक शौचालय में वो हर सुविधा देने का प्रयास किया है जो हर शौचालय में होना चाहिए।

इस सार्वजनिक शौचालय का उद्घाटन रोसड़ा के सामाजिक कार्यकर्त्ता सतेंद्र नायक ने किया। जिस वक्त इस शौचालय का उदघाटन हो रहा था उस वक्त वहां उत्सव सा माहौल था आस-पास की महिलाए मंगल गीत गा रही थी।

खुद चाय दुकानदार किशन अपने को गौरवान्वित महसूस करते हुए सम्मान घर की आरती कर रहा था। आरती के बाद सामाजिक कार्यकर्ता ने नारियल फोड़ कर इस शौचालय का उद्घाटन किया।

पढ़े :   13 साल का ये बिहारी लड़का बना अमेरिकी कंपनी का सीईओ

Leave a Reply

error: Content is protected !!