वायुसेना का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्‍त: बिहार के एक युवक समेत इतने सैन्यकर्मियों की मौत

भारतीय वायुसेना का एक एमआइ-17 हेलीकॉप्टर अरुणाचल प्रदेश के तवांग के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। उसमें सवार सारण के अनिल कुमार सिंह समेत सभी सात सैन्यकर्मियों की मौत हो गई है। इनमें वायुसेना के दो पायलट और दो सैनिक भी हैं। चीनी सीमा के निकट शुक्रवार को सुबह साढ़े छह बजे यह हादसा हुआ। एमआइ-17 रूस में बना सैन्य परिवहन हेलीकॉप्टर है।

हादसे में मारे गए वायु सैनिकों की पहचान विंग कमांडर विक्रम उपाध्याय, स्क्वाड्रन लीडर एस तिवारी मास्टर वारंट अफसर सारण के अनिल कुमार सिंह, सार्जेंट गौतम और सार्जेंट सतीश के रूप में हुई है। सेना के जो दो जवान मारे गए हैं, उनके नाम ई बालाजी और एचएन डेका हैं।

सारण के मढ़ौरा थाना क्षेत्र के मुबारकपुर गांव निवासी स्व. राज नारायण सिंह के बड़े पुत्र अनिल कुमार सिंह वायुसेना में मास्टर वारंट ऑफिसर पद पर थे। उनकी मौत की खबर पैतृक गांव मुबारकपुर पहुंची तो गांव में कोहराम मच गया।

अनिल के भतीजे राजीव रंजन सिंह ने बताया की 1984 में चाचा वायुसेना में टेक्निकल ट्रेड से चयनित हुए थे। उनको दो पुत्र और एक पुत्री हैं। सभी जोधपुर में रहते हैं। परिजनों का कहना है कि अनिल बचपन से ही पढ़ाई में काफी होनहार थे।

प्रारंभिक शिक्षा गांव के प्राथमिक विद्यालय से और मैट्रिक उच्च विद्यालय मढ़ौरा से प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण हुए थे। वायु सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दिल्ली में बताया कि दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी का आदेश दे दिया गया है।

पढ़े :   बिहार के इस एयरपोर्ट से 6 महीने में शुरू होगी दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु की फ्लाइट

Leave a Reply

error: Content is protected !!