IPL की नीलामी में बिहार के अनुकूल को मुंबई इंडियंस ने 20 लाख में खरीदा

अंडर 19 विश्वकप में धमाकेदार गेंदबाजी के दम पर टीम इंडिया को समीफाइनल में पहुंचाने वाले बिहार के अनुकूल रॉय को आईपीएल-11 के लिए मुंबई इंडियंस ने 20 लाख में खरीदा है। मतलब अब अनुकूल राय मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलकर विपक्षी खिलाड़ियों की गिल्लियां उड़ाएंगे। बांए हाथ के फिरकी गेंदबाज अनुकूल विश्व स्तर पर अपनी छाप छोड़ चुके हैं।

झारखंड रणजी खिलाड़ी स्पिनर अनुकूल राय ने अंडर-19 विश्वकप में पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ पांच विकेट लेकर चर्चा में आये थे। इसके बाद जिंबाब्वे के खिलाफ भी उन्होंने शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 विकेट लिये। अब तक अनुकूल ने टूर्नामेंट में कुल 4 मैचों में 11 विकेट ले लिया है।

बता दें कि अनुकूल राय मूलरूप से बिहार के समस्तीपुर के रहने वाले हैं। अनुकूल समस्तीपुर जिले के रोसरा अनुमंडल स्थित भिरहा गांव के रहने वाले हैं। अनुकूल के पिता सुधाकर राय समस्तीपुर व्यवहार न्यायालय में अधिवक्ता हैं। अनुकूल ने बारह पत्थर में रहते हुए समस्तीपुर के पटेल मैदान में समस्तीपुर क्रिकेट अकादमी में नियमित रूप से अभ्यास किया।

क्रिकेटर सह कोच ब्रजेश कुमार झा की देखरेख में अनुकूल ने जिला लीग में अपने शानदार प्रदर्शन के बल पर जिला टीम में अपना स्थान बनाया, जबकि राज्य स्तर पर आयोजित क्रिकेट टूर्नामेंट में भी अनुकूल ने बेहतर प्रदर्शन किया। इसके बाद ऑल राउंडर क्रिकेटर के रूप में अनुकूल का चयन बिहार क्रिकेट टीम में भी हुआ।

बाद में बिहार में क्रिकेट का भविष्य न देख इसने झारखंड का रुख किया और चाइबासा जिला अंतर्गत पश्चिम सिंहभूम से क्रिकेट खेलने लगे। वहां भी अनुकूल ने अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखते हुए एक अलग पहचान बनायी। फिर अपने बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत अनुकूल झारखंड क्रिकेट अंडर 19 टीम के कप्तान के रूप में चुना गया। इसके बाद अनुकूल को इंडिया ग्रीन टीम का कप्तान बनाया गया।

Leave a Reply