U-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप: ‘बिहारी ब्वॉय’ अनुकूल ने किया शानदार प्रदर्शन

भारत ने न्यूजीलैंड के माउंट माउंगानुई में अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर विश्व विजेता का ताज अपने नाम कर लिया है। इस पूरे टूर्नामेंट में बिहार के लाल अनुकूल राय की घातक गेंदबाजी काबिले तारीफ रही। अनुकूल ने फाइनल मैच में भी दो विकेट लेकर खिताबी पारी पर भारत की जीत को आसान बना दिया।

अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप टूर्नामेंट में अनुकूल सर्वाधिक विकेट लेनेवाले खिलाड़ी बन गए। उसने पूरे सीरीज में अबतक 14 विकेट लिए है। अनुकूल के इस प्रदर्शन पर चहुंओर खुशी का माहौल है। अनुकूल के पिता सुधाकर राय के साथ सैकड़ों खेल प्रेमियों ने समस्तीपुर शहर के यु एन पैलेस में तालियों की गड़गड़ाहट के साथ मैच का लुत्फ उठाया और जीत का जश्न मनाया।

सीेएम नीतीश ने दी भारतीय टीम को बधाई
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने टीम इंडिया को न्यूजीलैंड में हो रहे अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2018 जीतने पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनायें दीं। मुख्यमंत्री ने अपने संदेश में कहा कि अपने कड़े संघर्ष, अथक प्रयास एवं कड़ी मेहनत से टीम इंडिया ने अन्डर-19 विश्व कप क्रिकेट का फाइनल जीत कर पूरे देशवासियों को गौरवान्वित किया है। उन्होंने कहा कि इस जीत के लिए अंडर-19 टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी बधाई के पात्र हैं।

अनुकूल राय को बिहार सरकार करेगी सम्मानित
राज्य के खेल-संस्कृति मंत्री केके ऋषि ने कहा है कि अंडर-19 वर्ल्ड कप में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए बिहार सरकार अनुकूल राय को सम्मानित करेगी। उन्होंने कहा कि अनुकूल ने बेहतर प्रदर्शन कर राज्य का नाम ऊंचा किया है।

पढ़े :   बिहार बोर्ड का नया फरमान: जूता-मोजा पहनकर नहीं आना है परीक्षा केंद्र, ...जानिए

समस्तीपुर के डीएवी का छात्र रहा है अनुकूल
समस्तीपुर पब्लिक स्कूल एवं डीएवी में पढ़ाई करने वाले अनुकूल ने जिले की चैंपियन क्रिकेट टीम से खेल की शुरुआत की थी। उस समय अनुकूल समस्तीपुर क्रिकेट अकादमी के कोच ब्रजेश झा का सबसे होनहार खिलाड़ी माना जाता था। अनुकूल के खेल की हर जरूरत को पूरा करने में कोच ने कोई कसर नहीं छोड़ी थी।

समस्तीपुर जिले के रोसड़ा थाना क्षेत्र के भिरहा गांव निवासी सुधाकर प्रसाद राय (अधिवक्ता) और रंजू देवी ने बेटे की सफलता पर खुशी जताई है। चार भाई-बहनों में अनुकूल सबसे छोटा है।

झारखंड से खेलते हैं अनुकूल
अनुकूल भले बिहार के रहने वाले हों, लेकिन वह क्रिकेट झारखंड की ओर से खेलते हैं। 2012 वह जमशेदपुर आए और सोनारी स्थित झारखंड क्रिकेट एकेडमी से जुड़े।

एक नजर में अनुकूल का करियर
अनुकूल ने 2014 में सरायकेला-खरसावां जिले की अंडर-16 टीम में जगह बनाई थी। इसके बाद पश्चिमी सिंहभूम जिले की टीम से जुड़े।
झारखंड अंडर-16 टीम में दो साल खेलने के बाद अनुकूल को झारखंड अंडर-19 टीम में जगह मिली। बाद में उन्हें झारखंड अंडर-19 टीम का कप्तान बनाया गया।
झारखंड अंडर-19 टीम में रहते हुए अनुकूल ने अपनी गेंदबाजी और बल्लेबाजी से चयनकर्ताओं को प्रभावित किया, जिससे उसे इंडिया के अंडर-19 टीम में जगह मिली।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!