बिहार के दो हुनरमंद खिलाड़ियों का हुआ दिलीप ट्रॉफी के लिए चयन, …जानिए

बिहार के दो हुनरमंद खिलाड़ियों को उनके शानदार खेल का तोहफा मिला है। दरसल 29 नवंबर से कानपुर और लखनऊ में शुरू होने वाले दिलीप ट्राफी में नवादा के इशान किशन को सुरेश रैना की कफ्तानी वाली टीम इंडिया ब्लू तथा मुजफ्फरपुर के करिश्माई स्पीनर शाहवाज़ नदीम को पार्थिव पटेल की अगुवाई वाली इंडिया ग्रीन टीम में शामिल किया गया है।

टीमें इस प्रकार हैं-
इंडिया ग्रीन
पार्थिव पटेल (कप्तान), मुरली विजय, समर्थ, पी चोपड़ा, श्रेयस अय्यर, करुण नायर, अंकित बावने, शाहवाज़ नदीम, परवेज रसूल, नवदीप सैनी, सिराज, सिद्धार्थ, मयंक डागर, नितिन सैनी, अंकित चौधरी।

इंडिया ब्लू
सुरेश रैना (कप्तान), समित गोहल, भरत, ईश्वरन, मनोज तिवारी, दीपक हुड्डा, विजय शंकर, इशान किशन, जयंत यादव, भार्गव भट, केएम गांधी, इशांत शर्मा, अंकित राजपूत, एस कामत और उनादकट।

इंडिया रेड
अभिनव मुकुंद (कप्तान), प्रियंक, सुदीप चटर्जी, इशांक जग्गी, अंबाती रायुडु, दिनेश कार्तिक, रिषभ पंत, बाबा इंद्रजीत, गौतम, कर्ण शर्मा, बासिल थंपी, कुलकर्णी, अशोक डिंडा, राहुल सिंह, मिलिंद।

हाल ही में बिहार के इन दो खिलाड़ियों को दक्षिण अफ्रीका की धरती पर अभ्यास मैच खेलने के लिए चयन हुआ था जिसमें बिहार के शाहबाज ने काफी उमदा प्रदर्शन किया था।

दक्षिण अफ्रीका दौरे पर शाहबाज ने किया था कमाल
घरेलू क्रिकेट में झारखंड के लिए और आइपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलते हुए कई बार सुर्खियों में रहने वाला ये स्पिनर दक्षिण अफ्रीका की धरती पर कमाल किया है। दक्षिण अफ्रीका की पिचों पर स्पिनर्स हमेशा से संघर्ष करते आए हैं और ऐसी स्थिति में मेजबान टीम के खिलाफ चार विकेट लेना इस खिलाड़ी को प्रतिभा को सामने रखता है।

पढ़े :   खुशखबरी! बिहार के इस जिले में बनेगा सूबे का पहला गोकुल ग्राम, ...जानिए

आपको बता दें कि नदीम ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में लंबा संघर्ष किया है। उन्होंने झारखंड के लिए अपना पहला प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच 2004 में खेला था और पिछले 13 सालों से वो लगातार घरेलू क्रिकेट में अपना दम दिखा रहे हैं। पिछले दो रणजी सीजन में वो देश के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर साबित हुए हैं।

पिछले रणजी सीजन में शाहबाज 10 मैचों में 56 विकेट लेकर टॉप पर रहे थे। नदीम ने अब तक 85 प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैचों में 315 विकेट और 74 लिस्ट-ए क्रिकेट मैचों में 102 विकेट लिए हैं। नदीम 2011 से लगातार हर आइपीएल सीजन में भी खेलते नजर आए हैं और उन्होंने आइपीएल करियर के 55 मैचों में 37 विकेट लिए हैं।

अपना लोहा मनवा चुके हैं ईशान
आईपीएल में गुजरात लायन्स की टीम की ओर से खेलते हुए अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चूके बिहार के इशान को दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर बल्ले से अच्छा करने के लिए कुछ खास मौका नहीं मिला हालंकि विकेटकीपर के तौर पर उन्होंने काफी अच्छा कार्य किया।

रणजी ट्रॉफी के इस सत्र में वह सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में 10वें स्थान पर थे। उन्होंने 10 मैचों में 57.07 की औसत से 799 रन बनाए थे। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 83.92 रहा जो चोटी का 20 बल्लेबाजों में तीसरा सबसे तेज स्ट्राइक रेट था।

मालूम हो कि इशान किशन पिछले साल अंडर-19 विश्वकप में भारतीय टीम की कप्तानी कर चुके हैं। और उनकी शानदार कफ्तानी के बदौलत भारतीय अंडर 19 टीम विश्व कप में फाइनल तक का सफर की।

पढ़े :   अब बिहार की सब्जियों का कुवैत के बाजार पर होगा कब्जा, ...जानिए

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!