बिहार के लाल शरद ने व‌र्ल्ड पैरा एथलेटिक्स में जीता रजत, …जानिए

पिछले साल ब्राजील में रियो पैरा ओलंपिक गेम्स में कांस्य पदक जीतने वाले पटना के शरद कुमार ने उससे एक कदम आगे निकल कर शनिवार रात लंदन में रजत जीत देश और अपने राज्य का नाम गौरवान्वित किया। लंदन व‌र्ल्ड पैरा एथलेटिक्स ऊंची कूद स्पर्धा में पटना के शरद ने 1.86 मीटर छलांग लगाकर रजत पदक अपने नाम किया। यह शरद का अब तक का सर्वश्रेष्ठ छलांग है।

अब तक तीन अंतरराष्ट्रीय पदक अपने नाम कर चुके शरद के अलावा इसी स्पर्धा में उसके सहपाठी भाटिया ने 1.77 मीटर छलांग लगाकर देश के लिए कांस्य पदक जीता।

मैच के बाद शरद ने कहा ‘मैं अपने प्रदर्शन से खुश हूं, हालांकि मैं यहां गोल्ड जीतने के इरादे से आया था और मुझे रजत से संतोष करना पड़ रहा है।

पिता बच्चों को पढ़ाने आए पटना
मुख्य रूप से मुजफ्फरपुर के मोतिपुर (कोदरकट्टा पुरनटोला) निवासी शरद के पिता सुरेन्द्र कुमार ने बताया कि बेटे का करियर संवारने और बच्चों को पढ़ाने के उद्देश्य से वे पटना पहुंचे। इसमें उन्हें कामयाबी मिली। उन्होंने बताया कि खाली समय में मैं गांव की खेतीबारी भी देखने जाता हूं, क्योंकि घर चलाने का बस वही एक माध्यम है।

अब तो सम्मानित करे राज्य सरकार
सुरेन्द्र के अनुसार, शरद केंद्र सरकार की मदद से तीन अंतरराष्ट्रीय स्पर्धा में देश का प्रतिनिधित्व करने में कामयाब रहा है। लेकिन न उसके जाने या फिर पदक जीत कर आने पर ही राज्य सरकार की ओर से किसी ने उससे मिलने की कोशिश की। मैं चाहूंगा कि इस बार बिहार सरकार की ओर से उसकी उपलब्धियों की सराहना के आलवा उसे खेल दिवस पर सम्मानित किया जाए। इससे उसका हौसला बढ़ेगा और वह दोगुने उत्साह से 2018 एशिया पैरा ओलंपिक गेम्स में अपने खिताब की रक्षा करने उतरेगा।

पढ़े :   बिहार की बेटी बनी कराटे की नेशनल चैंपियन, पिता हैं पान दुकानदार

इस बीच शरद की उपलब्धि पर बागेश्वर कुमार बबलू, ई. अशोक यादव, निराला यादव, मुहम्मद असलम एवं नंद किशोर यादव सहित कई राजद नेताओं ने बधाई दी और बिहार सरकार से इस उभरते खिलाड़ी को प्रोत्साहित करने की माग की है।

Rohit Kumar

Founder- livebiharnews.in & Blogger- hinglishmehelp.com | STUDENT

Leave a Reply

error: Content is protected !!