कॉमनवेल्थ गेम्स 2018: बिहार की बेटी श्रेयसी सिंह ने शूटिंग में भारत को दिलाया गोल्ड

ऑस्‍ट्रेलिया के गोल्‍ड कोस्‍ट में चल रहे 21वें राष्‍ट्रमंडल खेल में बिहार की बेटी श्रेयसी सिंह ने गोल्‍ड मेडल जीता है। उन्‍होंने यह मेडल शूटिंग में प्राप्‍त किया है। डबल ट्रैप में उन्‍होंने यह जीत हासिल की है। उनकी इस उपलब्‍धी पर पूरे बिहार में खुशी का माहौल है।

श्रेयसी ने शूट-ऑफ में ऑस्ट्रेलिया की एम्मा कॉक्स को एक अंक से हराते हुए स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया। कॉमनवेल्थ मेम्स में अब भारत के 23 मेडल हो गए हैं। इनमे 12 गोल्ड, 4 सिल्वर और 7 ब्रॉन्ज मेडल शामिल है। पदक तालिका में भारत तीसरे नंबर पर बना हुआ है।

राइफल संघ के अध्यक्ष थे श्रेयसी के पिता
श्रेयसी दिवंगत पूर्व केंद्रीय मंत्री दिग्विजय सिंह की बेटी हैं। वह मूल रूप से बिहार के जमुई जिले की रहने वाली हैं। उनकी मां का नाम पुतुल कुमारी है। पुतुल बांका की पूर्व सांसद रह चुकी हैं। श्रेयसी के पिता भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ के अध्यक्ष थे।

2014 में जीता था कांस्य
श्रेयसी 2014 के इंचियोन एशियन गेम्स में कांस्य पदक जीत चुकी हैं। उन्होंने 2010 में कॉमनवेल्थ शूटिंग चैम्पियनशिप में सिल्वर और 2017 में ब्रिसबेन में इसी चैंपियनशिप में सिल्वर पदक जीता था। श्रेयसी ने 2017 में एशियाई शॉटगन चैम्पियनशिप में कीनन चेनाई के साथ मिलकर कांस्य पदक जीता था।

पढ़े :   बिहार के CISF, CRPF SSB और NDRF अफसरों को राष्ट्रपति से अवार्ड

Leave a Reply

error: Content is protected !!