बिहार के इस जिला में खुलेगा देश का पहला टिम्बर मार्ट, …जानिए

देेश का पहला टिम्बर मार्ट इस साल बिहार के वैशाली जिला के हाजीपुर में शुरू हो जाएगा। इससे किसान पेड़ों को बेच कर अपनी आमदनी बढ़ा सकेंगे। बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि टिम्बर मार्ट खुल जाने से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की किसानों की आय दोगुनी करने की योजना को बल मिलेगा।

मोदी ने कहा कि यह टिम्बर मार्ट वानिकी करने वाले किसानों के लिए ई-मार्केंट का काम करेगा। जहां उन्हें पेड़ काट कर लाने की आवश्यकता नहीं होगी। खरीददार खुद उनके खेतों से पेड़ काट कर ले जाएंगे। किसानों को यह विकल्प भी मिलेगा कि जब उनके पेड़ को अच्छी कीमत मिले तब वह इसे बेचे। वन व पर्यावरण विभाग ने टिम्बर मार्ट के लिए ई-मार्केट वेबसाइट और एप्स भी तैयार किया है।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाली मिशन के तहत चार पांच वर्षों में तैयार होने वाले करोड़ों पौधों का रोपण किया गया जो अब परिपक्व हो गए हैं। इस वर्ष 1.5 करोड़ पौधारोपण का लक्ष्य है। इतनी बड़ी संख्या में पौधारोपण के बाद परिपक्व हुए पेड़ों को बाजार उपलब्ध कराने की समस्या का समाधान और किसानों को वाजिब कीमत दिलाने में टिम्बर मार्ट सहायक होगा।

उन्होंने कहा कि हाजीपुर बाजार समिति प्रांगण की आधी एकड़ जमीन पर टिम्बर मार्ट का निर्माण कराया जा रहा है जहां वन विभाग के अधिकारियों के साथ आरा मिल मालिक एसोसिएशन के प्रतिनिधि होंगे जो किसानों को उनके पेड़ों की वाजिब कीमत दिलाने में सहयोग करेंगे। किसान अपने बेचने योग्य पेड़ों की संख्या, गुणवत्ता के बारे में सूचित कर खरीददारों से मोलभाव कर कीमत तय करेंगे।

पढ़े :   बिहार: दीपावली के पहले राज्य कर्मियों को मिलेगा बड़ा तोहफा, ...जानिए

Leave a Reply

error: Content is protected !!