गुड न्यूज़! एलईडी बल्ब से रोशन होंगी गांवों की गलियां

बिहार. शहरों की तरह अब सूबे के गांवों के चौक-चौराहे और गलियां भी रोशन होंगी। इसके लिए गांवों में स्ट्रीट लाइटें लगायी जाएंगी। पंचायती राज विभाग इसका प्रस्ताव तैयार कर रहा है। जल्द ही इस प्रस्ताव को स्वीकृति के लिए कैबिनेट में भेजा जाएगा। कैबिनेट की स्वीकृति मिलने के बाद गांवों में स्ट्रीट लाइट लगाने की योजना पर काम शुरू कर दिया जाएगा।

राज्य की सभी 8386 ग्राम पंचायतों में स्ट्रीट लाइटें लगायी जाएंगी। हर पंचायत में औसतन 100 एलईडी बल्ब लगाए जाएंगे। 24 वाट के एलईडी बल्ब लगेंगे। पंचायती राज विभाग में इस योजना को लेकर कई दौर की बैठकें हो चुकी हैं। इसको लेकर एनर्जी इफिसिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) द्वारा विभाग में एक प्रस्तुतीकरण भी दिया जा चुका है। योजना की स्वीकृति मिलने के बाद दो सालों में इस कार्य को पूरा करना है। इस योजना के तहत एक डिवाइस भी लगाई जाएगी, जिससे एक ही जगह से पंचायत के सभी बल्ब एक साथ जल जाएंगे। इसी तरह एक साथ सभी बल्ब बंद भी हो जाएंगे। इस योजना में 500 करोड़ तक खर्च होने का अनुमान है।

योजना को कैसे मूर्तरूप दिया जाएगा, इस पर अभी मंथन चल रहा है। बिजली के पोल पर बल्ब लागने की जिम्मेदारी पंचायतों को दी जाएगी या किसी एजेंसी के माध्यम से इस कार्य होगा, बिजली बिल का भुगतान की क्या व्यवस्था होगी, इन सभी पर जल्द ही निर्णय लिए जाएंगे। बल्ब लग जाने के बाद इनकी देख-रेख और मेंटेनेंस के लिए भी विभाग एक प्रावधान बनाएगा। गौरतलब हो कि राज्य के सभी गांवों में हर इच्छुक व्यक्ति के घर में बिजली का कनेक्शन दे दिया गया है। स्ट्रीट लाइट लग जाने से गांवों और अधिक जगमग करेंगे।

पढ़े :   क्लिक कर पढ़े जयनगर अनुमंडल की प्रमुख खबर 

Leave a Reply

error: Content is protected !!